सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

डॉक्टर बनने की चाहत क्या आपको डॉक्टर बना सकती है? जी हा! कैसे

मैंने कई साल पहले ऑस्ट्रेलिया के एक किशोर के साथ काम किया था। यह किशोर डॉक्टर और सर्जन बनना चाहता था, लेकिन उसके पास पैसा नहीं था; न ही उसने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। ख़र्च निकालने के लिए वह डॉक्टरों के ऑफिस साफ करता था, खिड़‌कियाँ धोता था और मरम्मत के छुटपुट काम करता था।  उसने मुझे बताया कि हर रात जब वह सोने जाता था, तो वह दीवार पर टंगे डॉक्टर के डिप्लोमा का चित्र देखता था, जिसमें उसका नाम बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा था। वह जहाँ काम करता था, वहाँ वह डिप्लोमाओं को साफ करता और चमकाता था, इसलिए उसे मन में डिप्लोमा की तस्वीर देखना या उसकी कल्पना करना मुश्किल नहीं था। मैं नहीं जानता कि उसने इस तस्वीर को देखना कितने समय तक जारी रखा, लेकिन उसने यह कुछ महीनों तक किया होगा। जब वह लगन से जुटा रहा, तो परिणाम मिले। एक डॉक्टर इस लड़के को बहुत पसंद करने लगा। उस डॉक्टर ने उसे औज़ारों को कीटाणुरहित करने, इंजेक्शन लगाने और प्राथमिक चिकित्सा के दूसरे कामों की कला का प्रशिक्षण दिया। वह किशोर उस डॉक्टर के ऑफिस में तकनीकी सहयोगी बन गया। डॉक्टर ने उसे अपने खर्च पर हाई स्कूल और बाद में कॉलेज भी भेजा। आज

सफलता के सबसे महत्त्वपूर्ण नियम

आप कितनी योग्यता से अपने समय का प्रबंधन करते हैं, यह आपके एक्ज़ीक्यूटिव करियर में आपकी सफलता या असफलता को काफी ज़्यादा तय करता है। समय उपलब्धि का एक अनिवार्य संसाधन है, जिसकी भरपाई नहीं हो सकती। यह आपकी सबसे कीमती संपत्ति है। आप समय को बचाकर नहीं रख सकते, ना ही इसे बर्बाद करने के बाद दोबारा हासिल कर सकते हैं। आप चाहे जो चीज़ करें, हर चीज़ को करने के लिए समय की ज़रूरत होती है। आप अपने समय का जितना बेहतर इस्तेमाल करेंगे, आप उतना ही ज़्यादा हासिल करेंगे और आपको उतने ही बड़े परिणाम मिलेंगे।

टाइम मैनेजमेंट आदर्श स्वास्थ्य और व्यक्तिगत सफलता के लिए अनिवार्य है। आप किस हद तक अपने समय और जीवन के नियंत्रण में महसूस करते हैं, यह आपकी मानसिक शांति, सौहार्द और मानसिक स्वास्थ्य के स्तर को तय करने वाला मुख्य घटक है। अपने समय पर ‘नियंत्रण ना रहना' तनाव, चिंता और डिप्रेशन का मुख्य स्रोत है। 

आप अपने जीवन की महत्त्वपूर्ण घटनाओं को जितनी अच्छी तरह व्यवस्थित और नियंत्रित कर सकते हैं, आप हर पल उतना ही बेहतर महसूस करेंगे, आपमें उतनी ही ज़्यादा ऊर्जा होगी, आपको उतनी ही अच्छी नींद आएगी और आप उतना ही ज़्यादा काम कर पाएँगे। अगर आप इन विचारों और तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हर कामकाजी दिन में दो अतिरिक्त उत्पादक घंटे मिल जाएँगे। इनकी सहायता से आप अपने आउटपुट व उत्पादकता को दोगुना भी कर सकते हैं।
 
इन तकनीकों को हर क्षेत्र के हज़ारों एक्ज़ीक्यूटिव्ज़ ने सफलतापूर्वक आज़माया है और ये आपके लिए भी सफल होंगी, बशर्ते आप नीचे दिए गए चार गुण आत्मसात कर लें।

प्रभावकारिता के चार गुण :

1. इच्छा : आपमें अपने समय को नियंत्रित करने और अधिकतम प्रभावकारिता हासिल करने की प्रबल, धधकती हुई इच्छा होनी चाहिए।

2. निर्णायकता : आपको यह स्पष्ट निर्णय लेना चाहिए कि आप समय प्रबंधन की अच्छी तकनीकों का तब तक अभ्यास करने वाले हैं, जब तक कि उनकी आदत ना पड़ जाए।

3. संकल्प : आपको सारे विपरीत प्रलोभनों के बावजूद काम में तब तक जुटने का संकल्प लेना चाहिए, जब तक कि आप समय के सफल प्रबंधक ना बन जाएँ। आपकी इच्छा आपके संकल्प को शक्ति देगी।

4. अनुशासन : जो जीवन में सफलता की सबसे महत्त्वपूर्ण कुंजी है। आपको टाइम मैनेजमेंट, यानी समय प्रबंधन की आजीवन आदत डालने के लिए खुद को अनुशासित करना होगा। 

प्रभावी अनुशासन का मतलब यह है कि आप क़ीमत चुकाने के लिए खुद को विवश करते हैं, वह करने के लिए ख़ुद को विवश करते हैं, जो आप जानते हैं कि आपको करना चाहिए, तब करते हैं, जब आपको इसे करना चाहिए, चाहे आपका उसे करने का मन हो या ना हो। यह सफलता के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण है।

समय के उत्कृष्ट प्रबंधक बनने के लाभ बहुत ज़्यादा हैं। यह उच्च प्रदर्शन करने वाले और कमतर प्रदर्शन करने वाले के बीच का स्पष्ट फ़र्क है। जीवन में जीतने वाले सभी लोग अपने समय का अच्छा इस्तेमाल करते हैं। जीवन में कमज़ोर प्रदर्शन करने वाले सभी लोग अपने समय का कमज़ोर इस्तेमाल करते हैं। 

सफलता के सबसे महत्त्वपूर्ण नियमों में से एक यह है कि 'अच्छी आदतें डालें और उन्हें अपना मालिक बना लें'। आगे आप सीखेंगे कि अच्छी आदतें कैसे सीखें और उन्हें खुद को कैसे बदलने दें।

आप प्रभावी टाइम मैनेजमेंट के 21 सबसे महत्त्वपूर्ण समाधान सीखने जा रहे हैं, जिन्हें लगभग सभी बेहद सफल लोगों ने खोजा है और अपने जीवन में उतारा है। 

याद रखें कि समय का प्रबंधन दरअसल जीवन का प्रबंधन है। समय का अच्छा प्रबंधन और व्यक्तिगत उत्पादकता आपके जीवन तथा इसके हर मिनट को महत्त्वपूर्ण मानने से शुरू होती है।

आप जहाँ हैं और आपके पास जो है, उससे वह सब करें, जो आप कर सकते हैं आपको ख़ुद से कहना चाहिए, “मेरा जीवन मूल्यवान और महत्त्वपूर्ण है और मैं इसके हर घंटे, हर मिनट को महत्त्व देता हूँ। मैं इन घंटों का सही इस्तेमाल करने वाला हूँ, ताकि मैं अपने पास मौजूद समय में जितना भी हासिल कर सकता हूँ, अधिकतम हासिल कर लूँ।”

अच्छी ख़बर यह है कि समय का प्रबंधन एक व्यावसायिक योग्यता है और सभी व्यावसायिक योग्यताएँ सीखी जा सकती हैं। समय का प्रबंधन साइकिल चलाने, की-बोर्ड पर टाइपिंग करने या किसी खेल को खेलने जैसा है। यह बहुत से तरीकों, रणनीतियों और तकनीकों से बना है। यह योग्यताओं का समूह है, जिसे आप सीख सकते हैं, जिसका आप अभ्यास कर सकते हैं और संकल्प व दोहराव के ज़रिये इसमें महारत भी हासिल कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन को समझे,अपने विचारों को उद्देश्य में परिवर्तित करें

जीवन को समझने के लिए आपको पहले अपने आप को समझना होगा तभी आप जीवन को समझ पाएंगे जीवन एक पहेली नुमा है इसे हर कोई नहीं समझ पाता,  लोगों का जीवन चला जाता है और उन्हें यही पता नहीं होता कि हमें करना क्या था हमारा उद्देश्य क्या था हमारे विचार क्या थे हमारे जीवन में क्या परिवर्तन करना था हमारी सोच को कैसे विकसित करना था,  यह सारे बिंदु हैं जो व्यक्ति बिना सोचे ही इस जीवन को व्यतीत करता है और जब आखरी समय आता है तो केवल कुछ व्यक्तियों को ही एहसास होता है कि हमारा जीवन चला गया है कि हमें हमारे जीवन में यह परिवर्तन करने थे,  वही परिवर्तन व्यक्ति अपने बच्चों को रास्ता दिखाने के लिए करता है लेकिन वे परिवर्तन को सही मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं यह तो उनकी आने वाली पीढ़ी को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है,  कि उनकी पीढ़ी कहां तक सक्षम हो पाई है और अपने पिता के उद्देश्य को प्राप्त कर पाने में सक्षम हो पाई है या नहीं, व्यक्ति का जीवन इतना स्पीड से जाता है कि उसके सामने प्रकाश का वेग भी धीमा नजर आता है, व्यक्ति अपना अधिकतर समय बिना सोचे समझे व्यतीत करता है उसकी सोच उसके उद्देश्य से

दौलत मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है

आपका मस्तिष्क असीमित है यह तो आपकी शंकाएं हैं जो आपको सीमित कर रही हैं दौलत किसी मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है इसलिए यदि आप अपना जीवन बदलने को तैयार हैं तो मैं आपका परिचय एक ऐसे माहौल से करवाने जा रहा हूं जो आपके मस्तिष्क को सोचने और आपको ज्यादा अमीर बनाने का अवसर प्रदान करेगा।  अगर आप आगे चलकर अमीर बनना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसके दरमियान 500 से अधिक व्यक्ति कार्यरत हो ऐसा कह सकते हैं कि वह एक इंडस्ट्रियलिस्ट होना चाहिए या एक इन्वेस्टर होना चाहिए उसको यह मालूम होना चाहिए की इन्वेस्टमेंट कैसे किया जाए। जिस प्रकार व अपनी दिमागी क्षमता का इन्वेस्टमेंट करता है उसी प्रकार उसकी पूंजी बढ़ती है यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपनी दिमागी क्षमता का किस प्रकार इन्वेस्टमेंट करें कि उसकी पूंजी बढ़ती रहे तभी वह एक अमीर व्यक्ति की श्रेणी में उपस्थित होने के लिए सक्षम होगा। जब कोई व्यक्ति नौकरी छोड़ कर स्वयं का व्यापार स्थापित करना चाहता है तो इसका एक कारण है कि वह अपनी गरिमा को वापस प्राप्त करना चाहता है अपने अस्तित्व को नया रूप देना चाहता है कि उस पर किसी का अध

जीवन में लक्ष्य कैसे प्राप्त करें।

आज के जीवन में अगर आप कुछ बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन को एक लक्ष्य के रूप में देखना चाहिए, लक्ष्य आपको वह सब कुछ दे सकता है, जो आप पाना चाहते हैं, आपको सिर्फ एक लक्ष्य तय करना है, और उस लक्ष्य पर कार्य करना है, कि आपको उस लक्ष्य को किस तरह हासिल करना है, इसे हासिल करने की आपको योजना बनानी है, और उस योजना पर आपको हर रोज मेहनत करनी है। किसी भी लक्ष्य को हासिल करने की समय सीमा किसी और पर नहीं केवल आप पर निर्भर करती हैं, कि आप उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं, जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करने का इरादा बनाते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि जिस इरादे को लेकर आप लक्ष्य को हासिल करने वाले हैं, वह इरादा उस समय तक कमजोर नहीं होना चाहिए जब तक कि आपका लक्ष्य पूर्ण न हो जाए। आपने देखा होगा कि लोग लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जब उस लक्ष्य पर कार्य करने का समय आता है, तो कुछ समय तक तो उस लक्ष्य पर कार्य करते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनका इरादा कमजोर हो जाता है, वे हताश हो जाते हैं तो आप मान के चल सकते हैं कि वे जिंदगी में कुछ भी हासिल करने के लायक नहीं। इस सृष्टि पर उन्हीं लोग