सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

डॉक्टर बनने की चाहत क्या आपको डॉक्टर बना सकती है? जी हा! कैसे

मैंने कई साल पहले ऑस्ट्रेलिया के एक किशोर के साथ काम किया था। यह किशोर डॉक्टर और सर्जन बनना चाहता था, लेकिन उसके पास पैसा नहीं था; न ही उसने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। ख़र्च निकालने के लिए वह डॉक्टरों के ऑफिस साफ करता था, खिड़‌कियाँ धोता था और मरम्मत के छुटपुट काम करता था।  उसने मुझे बताया कि हर रात जब वह सोने जाता था, तो वह दीवार पर टंगे डॉक्टर के डिप्लोमा का चित्र देखता था, जिसमें उसका नाम बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा था। वह जहाँ काम करता था, वहाँ वह डिप्लोमाओं को साफ करता और चमकाता था, इसलिए उसे मन में डिप्लोमा की तस्वीर देखना या उसकी कल्पना करना मुश्किल नहीं था। मैं नहीं जानता कि उसने इस तस्वीर को देखना कितने समय तक जारी रखा, लेकिन उसने यह कुछ महीनों तक किया होगा। जब वह लगन से जुटा रहा, तो परिणाम मिले। एक डॉक्टर इस लड़के को बहुत पसंद करने लगा। उस डॉक्टर ने उसे औज़ारों को कीटाणुरहित करने, इंजेक्शन लगाने और प्राथमिक चिकित्सा के दूसरे कामों की कला का प्रशिक्षण दिया। वह किशोर उस डॉक्टर के ऑफिस में तकनीकी सहयोगी बन गया। डॉक्टर ने उसे अपने खर्च पर हाई स्कूल और बाद में कॉलेज भी भेजा। आज

आकर्षण का नियम

कई लोगों की राय में कामयाबी और नाकामी दोनों के ही लिहाज़ से सबसे महत्वपूर्ण होता है। आकर्षण का नियम, यह नियम कहता है कि आप “एक जीवंत चुंबक" हैं और आप आख़िरकार लोगों और अपनी ज़िंदगी की परिस्थितियों को अपने वश में कर लेते हैं। आप उनके साथ अपने दमदार विचारों के ज़रिए तालमेल बिठा लेते हैं, ख़ासतौर पर उन विचारों से जिनसे आप भावनात्मक तौर पर ज़्यादा जुड़े होते हैं।

इस नियम या कुदरती ताक़त की वजह से, आप पसंद की किसी बात के बारे में जितना ज़्यादा सोचते हैं, आप उसे हासिल करने को लेकर उतने ही ज़्यादा उत्साहित रहेंगे। आप जितने ज़्यादा उत्साहित और दृढ़ होंगे, आप उस लक्ष्य को अपनी ज़िंदगी की ओर ठीक वैसे ही आकर्षित कर लेंगे, जिस तरह से कोई चुंबक लोहे की वस्तु को अपनी ओर खींच लेता है। आपके विचारों से ऊर्जा का एक ऐसा प्रभाव क्षेत्र तैयार होगा, जो उन लोगों, परिस्थितियों, विचारों, मौक़ों और संसाधनों को आपकी ओर खींच लेगा, जिनकी आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए ज़रूरत है।

आपके जीवन में कोई भी चीज़ तब तक स्थायी नहीं हो सकती जब तक कि इसका आपके अंतर्मन के साथ तालमेल न हो। यह नियम कहता है कि आपकी बाहरी दुनिया का संबंध आपके अंतर्मन की स्थिति से है। आप बाहरी दुनिया में जो कुछ भी महसूस करते हैं वह आपके अंतर्मन की स्थिति की परछाई मात्र होती है। 

जब आप अपनी तरफ़ देखते हैं तो क्या महसूस करते हैं। आप अपने अंदर कुछ ख़ास महसूस करते हैं। धन, संपत्ति, कामकाज, रिश्तों और स्वास्थ्य की आपकी बाहरी दुनिया की तस्वीर और छवि आपके अंतर्मन का प्रतिबिंब होती है। आपकी ज़िंदगी में कोई चीज़ तब तक स्थायी नहीं रह सकती जब तक कि इसका आपके अंतर्मन से संबंध नहीं है।

खुशहाल संबंधों के लिए, आपको न केवल सोच में बल्कि अपने दिल से भी एक नेक और अच्छा इंसान बनना होगा। जैसे ही आप भीतर से ज़्यादा प्यारे इंसान बनेंगे, आपके बाहरी दुनिया के रिश्ते भी बदलने लगेंगे, कई बार तो तत्काल। 

बाहरी तौर पर आर्थिक रूप से ज़्यादा सशक्त होने के लिए आपको भीतर से भी ज़्यादा सशक्त होना होगा। शरीर से स्वस्थ और चुस्त रहने के लिए आपको अपने दिमाग़ में भी ख़ुद को स्वस्थ और चुस्त सोचना होगा।

1905 में हारवर्ड के डॉ. विलियम जेम्स ने कहा था, “मेरी पीढ़ी की सबसे बड़ी क्रांति यह सोच है कि हर एक व्यक्ति, अपने दिमाग़ की सोच को बदलकर अपनी ज़िंदगी को बाहरी तौर पर भी बदल सकता है।"

केवल एक ही बात है जिस पर आपका पूरा नियंत्रण हो सकता है और वो है। आपके दिमाग़ में आने वाली बातें। केवल आप ही यह तय कर सकते हैं कि आप क्या और कैसे सोचेंगे। 

यह ताक़त, यह नियंत्रण ही आपकी ज़िंदगी को सँवारने के लिए काफ़ी है। अपने विचारों का रुख़ अपनी ही पसंद के लक्ष्य की ओर करने की क़ाबिलियत ही आपको हर बाधा से पार पाने में मदद करेगी। यह क़ाबिलियत कामयाबी की राह पर चलने में आने वाली तमाम बाधाओं को दूर कर देगी।

धारणा, उम्मीद, आकर्षण और परस्परता का सोच-समझकर उद्देश्यपूर्ण इस्तेमाल, ज़िंदगी में बेहतरीन बातों को हासिल करने में अहम होता है। जब आप अपने लक्ष्यों और अपने में छिपी संभावनाओं के बारे में सोच को बदलते हैं तो आपकी धारणाएँ और आपके द्वारा उठाए जाने वाले क़दम भी अपने आप ही बदल जाते हैं। आप खुद को ज़्यादा से ज़्यादा ऐसे काम ही करते देखेंगे जो कि आपके सपनों को सच करने के लिए ज़रूरी हैं।

कामयाब और ख़ुश लोग आमतौर पर सकारात्मक प्रवृत्ति के ही होते हैं। समृद्ध और धनी लोगों की सोच भी समृद्ध और धनवान ही होती है।

कामयाब लोगों की कहानियाँ दरअसल उन्हीं लोगों की कहानियाँ हैं जिन्होंने ख़ाली हाथ ही शुरुआत की थी और अपनी ज़िंदगी को सँवार दिया।

अगर आप सीखना, तरक्क़ी करना, कई काम करना जारी रखते हैं तो आख़िरकार आपको मौक़ा मिल ही जाएगा। हर किसी को मिलता है। याद रखिए कि मौक़े किसी फ़ुटबॉल के खेल की तरह होते हैं। जब तक आप आगे बढ़कर गेंद को अपने क़ब्ज़े में नहीं करते वह पड़ी रहती है और उसका मैच के स्कोर पर भी कोई असर नहीं दिखता। जब आपको मौक़ा मिले तो तत्काल उसका फ़ायदा उठाने के लिए जुट जाएँ।

हम आज एक बेहद चमत्कारिक दुनिया में रह रहे हैं, शायद मानव इतिहास के सबसे बेहतरीन काल में। पहले के किसी भी वक़्त की तुलना में आपके सामने ज़्यादा मौक़े और संभावनाएँ मौजूद हैं।

इच्छा और ज्ञान के सहारे ही भय और अनभिज्ञता से उबरा जा सकता है। भरपूर चाहत और ज्ञान में इज़ाफ़े से जो दो गुण, साहस और आत्मविश्वास, आपको हासिल होते हैं, वे किसी भी संभावित लक्ष्य को हासिल करने में मददगार साबित होते हैं।

आप अपने सपनों को लक्ष्यों में तब्दील करके उनको ठोस वास्तविकता में तब्दील कर देते हैं। आप तय करते हैं कि वास्तविकता में आप चाहते क्या हैं, उसे लिख डालते हैं, एक समयसीमा तय करते हैं और उन क़दमों का भी फ़ैसला करते हैं, जो आप इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उठाने वाले हैं। अपने काम की लिखित योजनाएँ बना लीजिए और फिर हर रोज़ उसे हासिल करने के लिए कोई न कोई क़दम उठाइए। पहले ही यह प्रण कर लें कि आप कभी भी किसी भी स्थिति में हार नहीं मानेंगे।

मार्क ट्वेन ने एक बार लिखा था, “नाकामी के लिए हज़ारों बहाने मौजूद हैं, लेकिन एक अच्छा कारण नहीं होता।”

मैंने अपनी परिस्थिति को सुधारने के लिए ठोस क़दमों के बारे में सोचना शुरू कर दिया। जब मैंने लक्ष्य क़ायम करने और उन्हें हासिल करने के लिए योजनाएँ बनाना शुरू किया तो मुझे अपनी ज़िंदगी और अपने भविष्य पर नियंत्रण का एहसास होने लगा। कामयाबी आपके भीतर की ही बात है। यह एक तरह की दिमाग़ी स्थिति है। यह आपके भीतर से ही शुरू होती है और धीरे-धीरे आपके इर्द-गिर्द भी झलकने लगती है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन को समझे,अपने विचारों को उद्देश्य में परिवर्तित करें

जीवन को समझने के लिए आपको पहले अपने आप को समझना होगा तभी आप जीवन को समझ पाएंगे जीवन एक पहेली नुमा है इसे हर कोई नहीं समझ पाता,  लोगों का जीवन चला जाता है और उन्हें यही पता नहीं होता कि हमें करना क्या था हमारा उद्देश्य क्या था हमारे विचार क्या थे हमारे जीवन में क्या परिवर्तन करना था हमारी सोच को कैसे विकसित करना था,  यह सारे बिंदु हैं जो व्यक्ति बिना सोचे ही इस जीवन को व्यतीत करता है और जब आखरी समय आता है तो केवल कुछ व्यक्तियों को ही एहसास होता है कि हमारा जीवन चला गया है कि हमें हमारे जीवन में यह परिवर्तन करने थे,  वही परिवर्तन व्यक्ति अपने बच्चों को रास्ता दिखाने के लिए करता है लेकिन वे परिवर्तन को सही मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं यह तो उनकी आने वाली पीढ़ी को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है,  कि उनकी पीढ़ी कहां तक सक्षम हो पाई है और अपने पिता के उद्देश्य को प्राप्त कर पाने में सक्षम हो पाई है या नहीं, व्यक्ति का जीवन इतना स्पीड से जाता है कि उसके सामने प्रकाश का वेग भी धीमा नजर आता है, व्यक्ति अपना अधिकतर समय बिना सोचे समझे व्यतीत करता है उसकी सोच उसके उद्देश्य से

दौलत मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है

आपका मस्तिष्क असीमित है यह तो आपकी शंकाएं हैं जो आपको सीमित कर रही हैं दौलत किसी मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है इसलिए यदि आप अपना जीवन बदलने को तैयार हैं तो मैं आपका परिचय एक ऐसे माहौल से करवाने जा रहा हूं जो आपके मस्तिष्क को सोचने और आपको ज्यादा अमीर बनाने का अवसर प्रदान करेगा।  अगर आप आगे चलकर अमीर बनना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसके दरमियान 500 से अधिक व्यक्ति कार्यरत हो ऐसा कह सकते हैं कि वह एक इंडस्ट्रियलिस्ट होना चाहिए या एक इन्वेस्टर होना चाहिए उसको यह मालूम होना चाहिए की इन्वेस्टमेंट कैसे किया जाए। जिस प्रकार व अपनी दिमागी क्षमता का इन्वेस्टमेंट करता है उसी प्रकार उसकी पूंजी बढ़ती है यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपनी दिमागी क्षमता का किस प्रकार इन्वेस्टमेंट करें कि उसकी पूंजी बढ़ती रहे तभी वह एक अमीर व्यक्ति की श्रेणी में उपस्थित होने के लिए सक्षम होगा। जब कोई व्यक्ति नौकरी छोड़ कर स्वयं का व्यापार स्थापित करना चाहता है तो इसका एक कारण है कि वह अपनी गरिमा को वापस प्राप्त करना चाहता है अपने अस्तित्व को नया रूप देना चाहता है कि उस पर किसी का अध

जीवन में लक्ष्य कैसे प्राप्त करें।

आज के जीवन में अगर आप कुछ बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन को एक लक्ष्य के रूप में देखना चाहिए, लक्ष्य आपको वह सब कुछ दे सकता है, जो आप पाना चाहते हैं, आपको सिर्फ एक लक्ष्य तय करना है, और उस लक्ष्य पर कार्य करना है, कि आपको उस लक्ष्य को किस तरह हासिल करना है, इसे हासिल करने की आपको योजना बनानी है, और उस योजना पर आपको हर रोज मेहनत करनी है। किसी भी लक्ष्य को हासिल करने की समय सीमा किसी और पर नहीं केवल आप पर निर्भर करती हैं, कि आप उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं, जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करने का इरादा बनाते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि जिस इरादे को लेकर आप लक्ष्य को हासिल करने वाले हैं, वह इरादा उस समय तक कमजोर नहीं होना चाहिए जब तक कि आपका लक्ष्य पूर्ण न हो जाए। आपने देखा होगा कि लोग लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जब उस लक्ष्य पर कार्य करने का समय आता है, तो कुछ समय तक तो उस लक्ष्य पर कार्य करते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनका इरादा कमजोर हो जाता है, वे हताश हो जाते हैं तो आप मान के चल सकते हैं कि वे जिंदगी में कुछ भी हासिल करने के लायक नहीं। इस सृष्टि पर उन्हीं लोग