सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

डॉक्टर बनने की चाहत क्या आपको डॉक्टर बना सकती है? जी हा! कैसे

मैंने कई साल पहले ऑस्ट्रेलिया के एक किशोर के साथ काम किया था। यह किशोर डॉक्टर और सर्जन बनना चाहता था, लेकिन उसके पास पैसा नहीं था; न ही उसने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। ख़र्च निकालने के लिए वह डॉक्टरों के ऑफिस साफ करता था, खिड़‌कियाँ धोता था और मरम्मत के छुटपुट काम करता था।  उसने मुझे बताया कि हर रात जब वह सोने जाता था, तो वह दीवार पर टंगे डॉक्टर के डिप्लोमा का चित्र देखता था, जिसमें उसका नाम बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा था। वह जहाँ काम करता था, वहाँ वह डिप्लोमाओं को साफ करता और चमकाता था, इसलिए उसे मन में डिप्लोमा की तस्वीर देखना या उसकी कल्पना करना मुश्किल नहीं था। मैं नहीं जानता कि उसने इस तस्वीर को देखना कितने समय तक जारी रखा, लेकिन उसने यह कुछ महीनों तक किया होगा। जब वह लगन से जुटा रहा, तो परिणाम मिले। एक डॉक्टर इस लड़के को बहुत पसंद करने लगा। उस डॉक्टर ने उसे औज़ारों को कीटाणुरहित करने, इंजेक्शन लगाने और प्राथमिक चिकित्सा के दूसरे कामों की कला का प्रशिक्षण दिया। वह किशोर उस डॉक्टर के ऑफिस में तकनीकी सहयोगी बन गया। डॉक्टर ने उसे अपने खर्च पर हाई स्कूल और बाद में कॉलेज भी भेजा। आज

कार्य स्तर का चुनाव करने की योग्यता

आप लक्ष्य हासिल करने के लिए और अपनी पूर्ण संभावना तक पहुंचने के लिए आपको अपने समय पर नियंत्रण रखना होगा, "नियंत्रण का एहसास" खुशी, आत्मविश्वास, शक्ति और व्यक्तिगत सेहत की संभावनाओं की कुंजी है।
समय प्रबंधन एक योग्यताएं हैं, इसे आप द्वारा सीखा जा सकता है, आप कितने भी अव्यवस्थित रहे हो, या आप में टालमटोल करने या कम महत्वपूर्ण गतिविधियों में उलझे रहने की कितनी भी ज्यादा प्रवृत्ति हो, लेकिन आप बदल सकते हैं।
 
आप अपने क्षेत्र के सबसे कार्यकुशल, प्रभावी और सफल व्यक्तियों में से एक बन सकते हैं, बस इसके लिए आपको इतना सीखना है कि दूसरे लोग दुविधा से स्पष्टता तक और कुंठा से एकाग्रता तक कैसे पहुंचे, आप दोहराव और अभ्यास द्वारा अपने क्षेत्र के सबसे ज्यादा परिणाम केंद्रित व्यक्तियों में से एक बन सकते हैं।

अगर सफलता के सिक्के का सामने वाला हिस्सा स्पष्ट लक्ष्य रखने की योग्यता है, तो उसी सिक्के का दूसरा पहलू खुद को व्यवस्थित करने और अपना सबसे मूल्यवान काम करने की योग्यता है।

किसी भी तरह से जिंदगी को बदलने या बेहतर बनाने के लिए आपको नए चुनाव करने होंगे, और नए निर्णय लेने होंगे, जो इस बात के तालमेल में होने चाहिए कि आप सचमुच कौन है, और आप दरअसल चाहते क्या हैं। 

आपके लिए समय प्रबंधन का शुरुआती बिंदु यह है कि आप अपने लक्ष्य तय कर लें, और फिर उन्हें प्राथमिकता और महत्व के क्रम में जमा लें, आपको हर पल एकदम स्पष्ट होना चाहिए, कि उस वक्त आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण क्या है।

जीवन और काम में सफलता के मूल कारण क्या है, यह तय करने के लिए हजारों लोगों के गैलप इंटरव्यू लिए गए, इसमें "बुद्धि" के महत्व का बार-बार जिक्र हुआ है, लेकिन जब शोधकर्ताओं ने "बुद्धि" की परिभाषा पर जोर डाला, तो उन्हें एक दिलचस्प जवाब मिला। 

बुद्धि को ऊंचे आई क्यू या स्कूल में अच्छे ग्रेड के रूप में परिभाषित नहीं किया गया था, इसके बजाय, बुद्धि को अमूमन "काम करने के तरीके" के रूप में परिभाषित किया गया था। 

अगर आप बुद्धिमता पूर्ण ढंग से काम करते हैं, तो आप बुद्धिमान हैं, अगर आप मूर्खतापूर्ण ढंग से काम करते हैं, तो आप मूर्ख हैं, भले ही आपको कैसे भी ग्रेड मिले हो या आपके पास ढेर सारी डिग्रीयां हो।

काम करने का बुद्धिमतापूर्ण तरीका, आपके काम, आपके निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के तालमेल में हो, हर बार जब आप कोई भी ऐसा काम करते हैं जो आपको अपेक्षित लक्ष्य के करीब पहुंचाता है, तो आप बुद्धिमतापूर्ण ढंग से काम कर रहे हैं।

गैर बुद्धिमतापूर्ण तरीका, वे काम करना है जो आपको अपने लक्ष्यों की दिशा में नहीं बढ़ा रहे हो या इससे भी बुरी बात, लक्ष्यों से दूर पहुंचा रहे हो।

अगर स्पष्ट कहा जाए, तो अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने में मदद न करने वाला हर काम मूर्खतापूर्ण है, दुनिया ऐसे लोगों से भरी हुई हैं, जो हर दिन मूर्खतापूर्ण ढंग से काम करते हैं, और उन्हें एहसास भी नहीं होता, कि वे अपने जीवन पर कितना नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं।

समय प्रबंधन में आत्म अनुशासन, आत्म नियंत्रण और आत्म विजय की जरूरत होती है, समय प्रबंधन में इस बात की जरूरत होती है कि आप अपने जीवन और काम की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आवश्यक निर्णय लें, और सर्वश्रेष्ठ चुनाव करें, फिर अपने निर्णयों पर अमल करें।

आपको हर महीने की योजना पहले से ही बना लेनी चाहिए, इसमें आपको उन चीजों की सूची बनानी चाहिए, जो आप उस महीने में हासिल करना चाहते हैं, जब आप अगले दिन करने वाले सभी कामों की सूची बना लेते हैं, तो आपका अवचेतन मन उस सूची पर रात भर काम करता है, सुबह उठने पर आपके मन में अक्सर ऐसे विचार और बातें आती हैं, जिनसे आपको अपनी उस सूची के काम निपटाने में मदद मिलती है।
 
अपनी योजनाओं को लिखने से आप आकर्षण के नियम को सक्रिय कर देते हैं, आप अपने जीवन में लोगों, अवसरों और संसाधनों को आकर्षित करने लगते हैं, जिनकी मदद से आप अपने लक्ष्य हासिल कर सकते हैं, और अपने कामों को सबसे अच्छे ढंग से पूरा कर सकते हैं।

समय प्रबंधन में आपको ऐसे कामों में ज्यादा समय लगाना चाहिए जो आपके जीवन और काम पर सबसे ज्यादा असर डाल सकते हैं, अति आवश्यक काम बाहरी दबावों और आवश्यकताओं से तय होते हैं, महत्वपूर्ण काम वे है जो आपके दीर्घकालीन भविष्य में सबसे ज्यादा योगदान दे सकते हैं, किसी खास काम या गतिविधि का मूल्य तय करने वाला सबसे महत्वपूर्ण शब्द है "परिणाम"। 

अगर आपके पास दस कामों की सूची हैं, तो उनमें से दो काम बाकी आठ कामों से ज्यादा मूल्यवान होंगे, भले ही आप उन सभी को मिला लें, दस में से दो कामों के संभावित परिणाम बाकी आठ कामों से ज्यादा होंगे, अक्सर आपने देखा होगा कि दस कामों की दैनिक सूची का एक काम बाकी सभी से ज्यादा मूल्यवान होता है, दुर्भाग्य से अक्सर इसी काम को करने में आप सबसे ज्यादा टालमटोल करते हैं, अपना समय और ध्यान उन एक दो कामों को पूरा करने पर केंद्रित करें, जो सबसे ज्यादा फर्क डाल सकते हैं।

किसी भी विकल्प को चुनने के लिए आप हमेशा स्वतंत्र हैं, हर घंटे, हर मिनट आप यह चुनाव करते हैं कि आप क्या करेंगे और क्या नहीं, इसी से आपकी पूरी जिंदगी बनती हैं, बहिष्कृत विकल्प का नियम कहता है कि एक चीज करना यानी कोई दूसरी चीज न करना, आप कौन सा काम पहले करें, कौन सा दूसरे क्रम पर करें, और कौन सा बिल्कुल न करें, इस संदर्भ में समझदारी से चुनाव करने की योग्यता ही आपके पूरे जीवन को तय करती है। 

सफल, ऊंची आमदनी वाले लोग आमतौर पर असफल, कम तनख्वाह वाले लोगों से ज्यादा बुद्धिमान या कुशल नहीं होते, उनके बीच मुख्य अंतर यह होता है कि सफल लोग हमेशा ज्यादा मूल्यवान काम करते हैं, असफल लोग हमेशा कम मूल्यवान कामों में अपना समय बर्बाद करते हैं, आप हमेशा यह चुनाव करने के लिए स्वतंत्र होते हैं, कि आप कौन सा काम ज्यादा करें और कौन सा काम कम, आपके चुनाव ही अंततः आपके साथ होने वाली हर चीज को तय करते हैं।

एक बार में काम निपटाना समय और व्यक्तिगत प्रबंधन की बड़ी सशक्त तकनीक है, बिना किसी भटकाव या व्यवधान के खुद को एकाग्र बनाने के लिए अनुशासित करें। 

थॉमस एडिसन ने एक बार लिखा था, "मेरी सफलता में इस गुण ने सबसे ज्यादा योगदान दिया कि मुझमें लगातार, बिना रुके एक ही चीज पर काम करने की योग्यता थी।"

अर्ल नाइटिगेंल ने एक बार कहा था, "मनुष्य की हर महान उपलब्धि से पहले अक्सर कई साल के एकाग्र प्रयास की एक लंबी अवधि रही है।"

आपके बीस प्रतिशत कामों से आपका अस्सी प्रतिशत मूल्य तय होता है, आपको दिन भर अपना समय और ध्यान उन्हीं कामों पर केंद्रित करना चाहिए, जिनका आपके बिज़नस या संगठन पर सबसे ज्यादा फर्क पड़े। 

आपको अपनी ज्यादा मूल्यवान गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि मेरी सबसे ज्यादा मूल्यवान गतिविधि कौन सी है, मेरे प्रमुख परिणाम क्षेत्र क्या है, किसी क्षेत्र में सिर्फ एक कमजोरी के कारण पीछे न रुके रहे, खासतौर पर तब, जब आप उस चीज को सीख सकते हैं, जिसकी जरूरत आपको उस खास क्षेत्र में उत्कृष्ट बनने के लिए होगी।

वह कौन सी चीज है, जिसे मैं और सिर्फ मैं कर सकता हूं, जिसे अच्छी तरह से करने से मेरे जीवन पर सच्चा फर्क पड़ेगा, मेरे समय का इस वक्त सबसे मूल्यवान उपयोग क्या है, लक्ष्य निर्धारण, व्यक्तिगत नियोजन और समय प्रबंधन की सभी तकनीकों और विधियों का लक्ष्य इस सवाल का सटीक जवाब देने में आपकी मदद करना है हर दिन, हर मिनट उन गिने-चुने कामों में बेहतर बनने के लिए खुद को समर्पित करें, जो आपके अधिकांश परिणामों के लिए जिम्मेदार हैं, साथ ही, वे काम दूसरों को सौंपना, आउटसोर्स करना और खत्म करना सीखे, जो आपके परिणामों और पुरस्कारों में बहुत कम योगदान देते हैं। 

गेटे ने कहा था, "सबसे महत्वपूर्ण चीजों को सबसे महत्वहीन चीजों की दया पर कभी नहीं छोड़ना चाहिए।"

समय प्रबंधन एक ऐसी योग्यता और अनुशासन है, जिसे आप अभ्यास के साथ सीख सकते हैं, सफलता का एक नियम यह है कि अच्छी आदतें डालें, और उनमें माहिर बन जाए।

दिन शुरू करने से पहले अपने कामों की सूची बना लें, इसी सूची को प्राथमिकता के क्रम में बनाएं, अतिआवश्यक को महत्वपूर्ण से अलग कर ले, अपने सबसे महत्वपूर्ण काम को चुन लें, और फिर फौरन उसे करने लगे, खुद को पूरी एकाग्रता से उस एक काम या गतिविधि पर अनुशासित करें, जब तक कि वह सौ प्रतिशत पूरा न हो जाए।

जब भी आप कोई महत्वपूर्ण काम पूरा करते हैं, तो आपको हर बार खुशी, उत्साह और उच्च आत्मसम्मान का जवार महसूस होगा, आप ज्यादा ऊर्जावान और शक्तिशाली महसूस करेंगे, आप ज्यादा खुश और अपने जीवन के ज्यादा नियंत्रण में महसूस करेंगे, आप अपने कामकाज में शिखर पर होंगे, आप अपने अगले बड़े काम को शुरू करने और उसे पूरा करने के लिए भी ज्यादा प्रेरित होंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन को समझे,अपने विचारों को उद्देश्य में परिवर्तित करें

जीवन को समझने के लिए आपको पहले अपने आप को समझना होगा तभी आप जीवन को समझ पाएंगे जीवन एक पहेली नुमा है इसे हर कोई नहीं समझ पाता,  लोगों का जीवन चला जाता है और उन्हें यही पता नहीं होता कि हमें करना क्या था हमारा उद्देश्य क्या था हमारे विचार क्या थे हमारे जीवन में क्या परिवर्तन करना था हमारी सोच को कैसे विकसित करना था,  यह सारे बिंदु हैं जो व्यक्ति बिना सोचे ही इस जीवन को व्यतीत करता है और जब आखरी समय आता है तो केवल कुछ व्यक्तियों को ही एहसास होता है कि हमारा जीवन चला गया है कि हमें हमारे जीवन में यह परिवर्तन करने थे,  वही परिवर्तन व्यक्ति अपने बच्चों को रास्ता दिखाने के लिए करता है लेकिन वे परिवर्तन को सही मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं यह तो उनकी आने वाली पीढ़ी को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है,  कि उनकी पीढ़ी कहां तक सक्षम हो पाई है और अपने पिता के उद्देश्य को प्राप्त कर पाने में सक्षम हो पाई है या नहीं, व्यक्ति का जीवन इतना स्पीड से जाता है कि उसके सामने प्रकाश का वेग भी धीमा नजर आता है, व्यक्ति अपना अधिकतर समय बिना सोचे समझे व्यतीत करता है उसकी सोच उसके उद्देश्य से

दौलत मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है

आपका मस्तिष्क असीमित है यह तो आपकी शंकाएं हैं जो आपको सीमित कर रही हैं दौलत किसी मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है इसलिए यदि आप अपना जीवन बदलने को तैयार हैं तो मैं आपका परिचय एक ऐसे माहौल से करवाने जा रहा हूं जो आपके मस्तिष्क को सोचने और आपको ज्यादा अमीर बनाने का अवसर प्रदान करेगा।  अगर आप आगे चलकर अमीर बनना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसके दरमियान 500 से अधिक व्यक्ति कार्यरत हो ऐसा कह सकते हैं कि वह एक इंडस्ट्रियलिस्ट होना चाहिए या एक इन्वेस्टर होना चाहिए उसको यह मालूम होना चाहिए की इन्वेस्टमेंट कैसे किया जाए। जिस प्रकार व अपनी दिमागी क्षमता का इन्वेस्टमेंट करता है उसी प्रकार उसकी पूंजी बढ़ती है यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपनी दिमागी क्षमता का किस प्रकार इन्वेस्टमेंट करें कि उसकी पूंजी बढ़ती रहे तभी वह एक अमीर व्यक्ति की श्रेणी में उपस्थित होने के लिए सक्षम होगा। जब कोई व्यक्ति नौकरी छोड़ कर स्वयं का व्यापार स्थापित करना चाहता है तो इसका एक कारण है कि वह अपनी गरिमा को वापस प्राप्त करना चाहता है अपने अस्तित्व को नया रूप देना चाहता है कि उस पर किसी का अध

जीवन में लक्ष्य कैसे प्राप्त करें।

आज के जीवन में अगर आप कुछ बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन को एक लक्ष्य के रूप में देखना चाहिए, लक्ष्य आपको वह सब कुछ दे सकता है, जो आप पाना चाहते हैं, आपको सिर्फ एक लक्ष्य तय करना है, और उस लक्ष्य पर कार्य करना है, कि आपको उस लक्ष्य को किस तरह हासिल करना है, इसे हासिल करने की आपको योजना बनानी है, और उस योजना पर आपको हर रोज मेहनत करनी है। किसी भी लक्ष्य को हासिल करने की समय सीमा किसी और पर नहीं केवल आप पर निर्भर करती हैं, कि आप उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं, जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करने का इरादा बनाते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि जिस इरादे को लेकर आप लक्ष्य को हासिल करने वाले हैं, वह इरादा उस समय तक कमजोर नहीं होना चाहिए जब तक कि आपका लक्ष्य पूर्ण न हो जाए। आपने देखा होगा कि लोग लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जब उस लक्ष्य पर कार्य करने का समय आता है, तो कुछ समय तक तो उस लक्ष्य पर कार्य करते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनका इरादा कमजोर हो जाता है, वे हताश हो जाते हैं तो आप मान के चल सकते हैं कि वे जिंदगी में कुछ भी हासिल करने के लायक नहीं। इस सृष्टि पर उन्हीं लोग