सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

डॉक्टर बनने की चाहत क्या आपको डॉक्टर बना सकती है? जी हा! कैसे

मैंने कई साल पहले ऑस्ट्रेलिया के एक किशोर के साथ काम किया था। यह किशोर डॉक्टर और सर्जन बनना चाहता था, लेकिन उसके पास पैसा नहीं था; न ही उसने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। ख़र्च निकालने के लिए वह डॉक्टरों के ऑफिस साफ करता था, खिड़‌कियाँ धोता था और मरम्मत के छुटपुट काम करता था।  उसने मुझे बताया कि हर रात जब वह सोने जाता था, तो वह दीवार पर टंगे डॉक्टर के डिप्लोमा का चित्र देखता था, जिसमें उसका नाम बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा था। वह जहाँ काम करता था, वहाँ वह डिप्लोमाओं को साफ करता और चमकाता था, इसलिए उसे मन में डिप्लोमा की तस्वीर देखना या उसकी कल्पना करना मुश्किल नहीं था। मैं नहीं जानता कि उसने इस तस्वीर को देखना कितने समय तक जारी रखा, लेकिन उसने यह कुछ महीनों तक किया होगा। जब वह लगन से जुटा रहा, तो परिणाम मिले। एक डॉक्टर इस लड़के को बहुत पसंद करने लगा। उस डॉक्टर ने उसे औज़ारों को कीटाणुरहित करने, इंजेक्शन लगाने और प्राथमिक चिकित्सा के दूसरे कामों की कला का प्रशिक्षण दिया। वह किशोर उस डॉक्टर के ऑफिस में तकनीकी सहयोगी बन गया। डॉक्टर ने उसे अपने खर्च पर हाई स्कूल और बाद में कॉलेज भी भेजा। आज

बिजनेस में सफलता कैसे हासिल करें

बिजनेस के जीवन में संबंध की अहम भूमिका है, जीवन और कैरियर के हर पड़ाव पर सही लोगों के साथ सही संबंध बनाने की योग्यता आपकी सफलता और उपलब्धि तय करने में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी, इसका इस बात पर भी बहुत असर होगा, कि आप अपने लक्ष्य कितनी जल्दी हासिल करते हैं।

आप जितने ज्यादा लोगों को जानते हैं और जितने ज्यादा लोगों के मन में आपकी सकारात्मक छवि है, आप अपने हर काम में उतने ही ज्यादा सफल होंगे, सही समय पर, सही जगह पर, एक व्यक्ति आपके लिए ऐसा दरवाजा खोल सकता है, जो आपकी जिंदगी बदल सकता है, और बरसों की कड़ी मेहनत बचा सकता है।

लक्ष्य निर्धारण का एक प्रमुख हिस्सा यह है, कि आप उन लोगों, समूहों और संगठनों को पहचाने, जिनकी मदद की जरूरत आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए होगी, किसी भी तरह के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आपको बहुत से लोगों की मदद की जरूरत होगी।

आपके व्यवसायिक जीवन में सबसे महत्वपूर्ण लोग कौन से हैं, उनके साथ ज्यादा अच्छे संबंध बनाने की आपकी क्या योजनाएं हैं, आपको अपने बिजनेस के भीतर और बाहर काम करने वाले हर व्यक्ति की सूची बनानी चाहिए।

सक्सेस मैगजीन में कुछ साल पहले एक सर्वे रिपोर्ट छपी थी, जिसमें 104 चीफ एक्जीक्यूटिव्ज ऑफिसर्स को आदर्श कर्मचारी के बीस गुणों में से सबसे महत्वपूर्ण गुण चुनने को कहा गया, 86 प्रतिशत सीनियर एक्जीक्यूटिव्ज ने दो गुणों को कैरियर की सफलता और तरक्की के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बताया, 
पहला, प्राथमिकताएँ तय करने की आपकी योग्यता यानी महत्वपूर्ण को महत्वहीन से अलग करना, 
दूसरा, काम को तेजी से करने की योग्यता, तत्काल अमल करना।

कोई भी चीज आपके कैरियर में इतनी ज्यादा मदद नहीं करेगी, जितनी यह छवि कि आप सबसे महत्वपूर्ण काम को कितनी तेजी से और कितनी अच्छी तरीके से करते हैं।

हर संगठन में सबसे लोकप्रिय व्यक्ति वही होते हैं, जो हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर होते हैं, आपके साथ वाले, आपके ऊपर वाले और आपके नीचे वाले लोग आपको जितना ज्यादा पसंद करेंगे, और आपका जितना ज्यादा साथ देंगे, आपकी उतनी ही ज्यादा तरक्की होगी, "पाने वाले" के साथ ही "देने वाले" की भी छवि बनाए।

आप अपने आसपास ऊर्जा का सकारात्मक, आकर्षक शक्ति क्षेत्र बना सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी छवि ऐसे व्यक्ति के रूप में बनानी पड़ेगी, जिस पर हर कोई काम करवाने के लिए निर्भर हो सके, परिणाम यह होगा कि आपको ज्यादा काम सोपे जाएंगे, आपको बड़े काम सौंपे जाएंगे और इन कामों के साथ आपको अधिकार और पुरस्कार अपने आप ही मिलेंगे।

अपने अधीनस्थों और नीचे के पायदान के लोगों से जान पहचान करने का समय निकालें, उनसे बातचीत करें, और सवाल पूछे, अगर संभव हो तो उनकी मदद करने का प्रस्ताव रखें, उनके साथ खास तौर पर दयालु और शिष्ट रहे, उनकी तारीफ करने और श्रेय देने की भरसक कोशिश करें, इससे आपके कैरियर पर इतना ज्यादा फर्क पड़ेगा कि आप हैरान रह जाएंगे।

हर संगठन में सबसे ज्यादा लोगों को जानने वाला व्यक्ति ही आमतौर पर सबसे ऊपर पहुंचता है, शुरुआत में ऐसा लग सकता है कि संबंध बनाने में बहुत समय लगता है, अपने समुदाय के बिजनेस संगठनों पर नजर डालें, एक या दो संगठन चुने, जिनके लोगों से जान पहचान होने से आपको आने वाले वर्षों में मदद मिलने की संभावना हो, इन संगठनों की मीटिंग्स में जाएं, और अपना परिचय दें। 

जब आप यह फैसला कर लें कि इनमें से किसी संगठन का सदस्य बनने से लाभ होगा, तो उस संगठन में शामिल हो जाएं, और उसकी हर मीटिंग में हिस्सा लें, सबसे सफल एक्जीक्यूटिव्ज और सेल्स प्रोफेशनल्स नियमित रूप से दूसरे बिजनेसमैन और दूसरे बिजनेस समूहों के साथ नेटवर्किंग करते हैं, वे अपने व्यवसायिक संपर्क और मित्रताएं बढ़ाते रहते हैं।

अपने कैरियर के बारे में दीघ्रकालीन दृष्टिकोण रखें, अपने समुदाय के शीर्षस्थ लोगों की सूची बनाएं, सूची बनाने के बाद इनमें से हर एक को पत्र लिखें, और उन्हें कोई ऐसी चीज भेजें, जो बिजनेस से संबंधित न हो, हर बार जब आप उस व्यक्ति से संप्रेषण का कोई कारण देखें, तो उसे पत्र लिख दें, आमतौर पर मेरा उससे सीधे संपर्क नहीं हो पाता, लेकिन मैं बीज बोता रहता हूं, और देर सबेर "जो करीब रहता है वह कामयाब हो जाता है।" 

अंततः जब आप किसी सिलसिले में उन महत्वपूर्ण लोगों से मिलते हैं, तो उन्हें यह बात अचानक याद आ जाती, कि उन्हें आपने एक हफ्ते, एक महीने या एक साल पहले चिट्ठी लिखी थी।

जब मैं एक बिजनेस कन्वेंशन में उनसे पहली बार मिला, तो उन्होंने कहा, क्या आप वही हैं, जिन्होंने मुझे ऐसा ऐसा पत्र लिखा था, इससे बातचीत शुरू हो गई, और फिर मीटिंग और फिर उनके संगठन के साथ कई बरसों तक मैने कार्य किया।

नियम कहता है कि आप लाभ की आशा के बिना खुद को जितना ज्यादा देते हैं, बिल्कुल अप्रत्याशित स्रोतों से आपके पास उतना ही ज्यादा लौटेगा।"

जिन लोगों को आप पसंद करते हैं, जिनकी आप प्रशंसा या सम्मान करते हैं, और आप भविष्य में जिन लोगों जैसा बनना चाहते हैं, उनके साथ जुड़ने का लक्ष्य बना लें, इस तरह के लोगों से मिले जुले, जिनका आप सम्मान करते हो, जिनका अपने दोस्तों या सहयोगियों से परिचय करवाने पर आपको गर्व का अहसास हो। 

सकारात्मक, लक्ष्य केंद्रित संदर्भ समूह का चुनाव आपके कैरियर को तेजी से बढ़ाने के लिए इतना कुछ कर सकता है, जितना कोई दूसरी चीज नहीं कर सकती, आपके जीवन में लगभग हर महत्वपूर्ण परिवर्तन तभी होता है, जब आपके साथ रहने या काम करने वाले लोगों में बदलाव होता है।

जिंग जिग्लर कहते हैं, अगर आप सचमुच बाजों के साथ उड़ना चाहते हैं, तो आप मुर्गियों के साथ दाना चुगना जारी नहीं रख सकते।

बैरन द रॉथ्सचाइल्ड ने एक बार लिखा था, "बेकार के परिचित न बनाएं।" 
अगर आप सर्वश्रेष्ट बनने के बारे में सचमुच गंभीर हैं, और अपने क्षेत्र में शिखर पर पहुंचना चाहते हैं, तो आप ऐसे लोगों के साथ समय बर्बाद नहीं कर सकते, जो अपने जीवन में कहीं नहीं जा रहे हैं, चाहे वे कितने भी अच्छे हो।

जिन लोगों के साथ आप रहते हैं, उनका चुनाव ही इस बात पर सबसे ज्यादा असर डालेगा कि आप क्या बनेंगे।

जब आपका पारिवारिक जीवन ठोस और सुरक्षित होता है, जब परिवार के सदस्यों में प्रेम पूर्ण संबंध होते हैं, तो आप बाहरी संसार में हर चीज ज्यादा अच्छी तरह कर पाएंगे।

जब आप यह तय कर लें कि अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए आपको किन लोगों, समूहों और संगठनों की मदद और सहयोग की जरूरत है, तो संबंध विशेषज्ञ बनने का संकल्प करें, हमेशा लोगों के साथ भलाई, शिष्टता और करुणा का व्यवहार करें, दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप अपने साथ करवाना चाहते हो।

सबसे बढ़कर, घर हो या ऑफिस, हर मिलने वाले व्यक्ति से व्यवहार करने की सबसे सरल रणनीति हैं, उससे "मिलियन डॉलर के ग्राहक" जैसा व्यवहार करें, लोगों के साथ ऐसा व्यवहार करें, जैसे वे दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण लोग हो, उनके साथ ऐसा व्यवहार करें, जैसे वे आपके दस लाख डॉलर के प्रॉडक्ट या सेवा को खरीदने में सक्षम हो।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन को समझे,अपने विचारों को उद्देश्य में परिवर्तित करें

जीवन को समझने के लिए आपको पहले अपने आप को समझना होगा तभी आप जीवन को समझ पाएंगे जीवन एक पहेली नुमा है इसे हर कोई नहीं समझ पाता,  लोगों का जीवन चला जाता है और उन्हें यही पता नहीं होता कि हमें करना क्या था हमारा उद्देश्य क्या था हमारे विचार क्या थे हमारे जीवन में क्या परिवर्तन करना था हमारी सोच को कैसे विकसित करना था,  यह सारे बिंदु हैं जो व्यक्ति बिना सोचे ही इस जीवन को व्यतीत करता है और जब आखरी समय आता है तो केवल कुछ व्यक्तियों को ही एहसास होता है कि हमारा जीवन चला गया है कि हमें हमारे जीवन में यह परिवर्तन करने थे,  वही परिवर्तन व्यक्ति अपने बच्चों को रास्ता दिखाने के लिए करता है लेकिन वे परिवर्तन को सही मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं यह तो उनकी आने वाली पीढ़ी को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है,  कि उनकी पीढ़ी कहां तक सक्षम हो पाई है और अपने पिता के उद्देश्य को प्राप्त कर पाने में सक्षम हो पाई है या नहीं, व्यक्ति का जीवन इतना स्पीड से जाता है कि उसके सामने प्रकाश का वेग भी धीमा नजर आता है, व्यक्ति अपना अधिकतर समय बिना सोचे समझे व्यतीत करता है उसकी सोच उसके उद्देश्य से

दौलत मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है

आपका मस्तिष्क असीमित है यह तो आपकी शंकाएं हैं जो आपको सीमित कर रही हैं दौलत किसी मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है इसलिए यदि आप अपना जीवन बदलने को तैयार हैं तो मैं आपका परिचय एक ऐसे माहौल से करवाने जा रहा हूं जो आपके मस्तिष्क को सोचने और आपको ज्यादा अमीर बनाने का अवसर प्रदान करेगा।  अगर आप आगे चलकर अमीर बनना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसके दरमियान 500 से अधिक व्यक्ति कार्यरत हो ऐसा कह सकते हैं कि वह एक इंडस्ट्रियलिस्ट होना चाहिए या एक इन्वेस्टर होना चाहिए उसको यह मालूम होना चाहिए की इन्वेस्टमेंट कैसे किया जाए। जिस प्रकार व अपनी दिमागी क्षमता का इन्वेस्टमेंट करता है उसी प्रकार उसकी पूंजी बढ़ती है यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपनी दिमागी क्षमता का किस प्रकार इन्वेस्टमेंट करें कि उसकी पूंजी बढ़ती रहे तभी वह एक अमीर व्यक्ति की श्रेणी में उपस्थित होने के लिए सक्षम होगा। जब कोई व्यक्ति नौकरी छोड़ कर स्वयं का व्यापार स्थापित करना चाहता है तो इसका एक कारण है कि वह अपनी गरिमा को वापस प्राप्त करना चाहता है अपने अस्तित्व को नया रूप देना चाहता है कि उस पर किसी का अध

जीवन में लक्ष्य कैसे प्राप्त करें।

आज के जीवन में अगर आप कुछ बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन को एक लक्ष्य के रूप में देखना चाहिए, लक्ष्य आपको वह सब कुछ दे सकता है, जो आप पाना चाहते हैं, आपको सिर्फ एक लक्ष्य तय करना है, और उस लक्ष्य पर कार्य करना है, कि आपको उस लक्ष्य को किस तरह हासिल करना है, इसे हासिल करने की आपको योजना बनानी है, और उस योजना पर आपको हर रोज मेहनत करनी है। किसी भी लक्ष्य को हासिल करने की समय सीमा किसी और पर नहीं केवल आप पर निर्भर करती हैं, कि आप उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं, जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करने का इरादा बनाते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि जिस इरादे को लेकर आप लक्ष्य को हासिल करने वाले हैं, वह इरादा उस समय तक कमजोर नहीं होना चाहिए जब तक कि आपका लक्ष्य पूर्ण न हो जाए। आपने देखा होगा कि लोग लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जब उस लक्ष्य पर कार्य करने का समय आता है, तो कुछ समय तक तो उस लक्ष्य पर कार्य करते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनका इरादा कमजोर हो जाता है, वे हताश हो जाते हैं तो आप मान के चल सकते हैं कि वे जिंदगी में कुछ भी हासिल करने के लायक नहीं। इस सृष्टि पर उन्हीं लोग