सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

डॉक्टर बनने की चाहत क्या आपको डॉक्टर बना सकती है? जी हा! कैसे

मैंने कई साल पहले ऑस्ट्रेलिया के एक किशोर के साथ काम किया था। यह किशोर डॉक्टर और सर्जन बनना चाहता था, लेकिन उसके पास पैसा नहीं था; न ही उसने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। ख़र्च निकालने के लिए वह डॉक्टरों के ऑफिस साफ करता था, खिड़‌कियाँ धोता था और मरम्मत के छुटपुट काम करता था।  उसने मुझे बताया कि हर रात जब वह सोने जाता था, तो वह दीवार पर टंगे डॉक्टर के डिप्लोमा का चित्र देखता था, जिसमें उसका नाम बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा था। वह जहाँ काम करता था, वहाँ वह डिप्लोमाओं को साफ करता और चमकाता था, इसलिए उसे मन में डिप्लोमा की तस्वीर देखना या उसकी कल्पना करना मुश्किल नहीं था। मैं नहीं जानता कि उसने इस तस्वीर को देखना कितने समय तक जारी रखा, लेकिन उसने यह कुछ महीनों तक किया होगा। जब वह लगन से जुटा रहा, तो परिणाम मिले। एक डॉक्टर इस लड़के को बहुत पसंद करने लगा। उस डॉक्टर ने उसे औज़ारों को कीटाणुरहित करने, इंजेक्शन लगाने और प्राथमिक चिकित्सा के दूसरे कामों की कला का प्रशिक्षण दिया। वह किशोर उस डॉक्टर के ऑफिस में तकनीकी सहयोगी बन गया। डॉक्टर ने उसे अपने खर्च पर हाई स्कूल और बाद में कॉलेज भी भेजा। आज

समस्या सुलझाना एक योग्यता है कैसे ?

आपको क्या लगता है ज्यादातर लोग तो पहली कोशिश करने से पहले ही हार मान लेते हैं, वह इसलिए हार मान लेते हैं, क्योंकि जैसे ही वे कोई नया काम करने का फैसला करते हैं, तमाम किस्म की बाधाएं, मुश्किलें, समस्याएं और अवरोध सामने प्रकट हो जाते हैं, और वह भी फौरन। 

सफल लोग असफल लोगों से कहीं ज्यादा बार असफल होते हैं, सफल लोग ज्यादा चीजें आजमाते हैं, गिरते हैं, उठते हैं, और फिर दोबारा कोशिश करते हैं, बार-बार करते हैं, जब तक कि वे आखिरकार सफल नहीं हो जाते। 
दूसरी और असफल लोग अगर आजमाते भी है, तो बहुत कम चीजें आजमाते हैं, और बहुत जल्दी छोड़ देते हैं, और दोबारा लौटकर वहीं पहुंच जाते हैं, जो वे पहले कर रहे थे।

लक्ष्य हासिल करने से पहले आप कई बार असफल होंगे, असफलता और अस्थायी पराजय को उस सफलता की कीमत माने, जिससे आप अनिवार्य रूप से हासिल करेंगे।
हेनरी फोर्ड ने एक बार कहा था "असफलता ज्यादा समझदारी से दोबारा शुरुआत करने का अवसर है।"

लक्ष्य तय करने के बाद खुद से पूछें, मैं इस वक्त वहां क्यों नहीं हूं ? कौन सी चीज या व्यक्ति मुझे पीछे रोके हुए हैं ? मैंने अब तक वह लक्ष्य हासिल क्यों नहीं किया है ? अपने और लक्ष्य के बीच खड़ी तमाम बाधाओं को पहचान ले, हर उस चीज को लिख ले, जो आपके खयाल से आपका रास्ता रोक रही हैं, या आपको धीमा कर रही है या आगे बढ़ने की राह में बाधा डाल रही है।

याद रखें, आप वही बन जाते हैं जिसके बारे में आप ज्यादातर वक्त सोचते हैं, समस्याओं और मुश्किलों के मामले में सफल लोग एक खास तरीके से सोचते हैं, जिसे "समाधान केंद्रित तरीका" कहा जाता है।
सफल लोग ज्यादातर वक्त समाधानों के बारे में सोचते हैं, असफल लोग ज्यादातर वक्त समस्याओं और मुश्किलों के बारे में सोचते हैं।

समाधान केंद्रित लोग हमेशा अपने रास्ते की बाधाओं को ऊपर से, बगल से और नीचे से पार करने के रास्ते खोजते रहते हैं। समस्या केंद्रित लोग लगातार अपनी समस्याओं के बारे में ऐसी बातें करते हैं, कि उनके लिए कौन सा व्यक्ति या वस्तु जिम्मेदार हैं, वे कितने दुखी या नाराज हैं, और यह कितना दुर्भाग्यपूर्ण है, दूसरी और समाधान केंद्रित लोग बस यह सवाल पूछते हैं, हम इसे कैसे सुलझा सकते हैं ? फिर वे समस्या से निपटने के लिए जरूरी कदम उठा लेते हैं। 

आप जो चीज हासिल करना चाहते हैं उसके और आपके बीच हमेशा किसी न किसी तरह की समस्या या बाधा जरूर होगी, इसीलिए कई बार सफलता की परिभाषा यह दी जाती हैं, कि समस्याएं सुलझाने की योग्यता।

लीडरशिप समस्याएं सुलझाने की योग्यता है, यही प्रभावकारिता है। महत्वपूर्ण चीजें उन्हीं स्त्री पुरुषों ने हासिल की है, जिन्होंने अपने और लक्ष्यों के बीच खड़ी समस्या को सुलझाने की योग्यता विकसित कर ली है। 

समस्या सुलझाना एक योग्यता है, ठीक उसी तरह, जैसे साइकल चलाना या टाइपिंग करना, हर योग्यता की तरह इसे भी सीखा जा सकता है, आप समाधानों पर जितना ज्यादा केंद्रित करेंगे, आपके दिमाग में उतने ही ज्यादा और बेहतर समाधान आएंगे, आप समस्याएं सुलझाने में जितने बेहतर बनते जाएंगे, हर अगली समस्या को उतनी ही तेजी से सुलझाने लगेंगे।

 जब आप समस्याएं सुलझाने में बेहतर और ज्यादा तेज बन जाते हैं, तो आप ज्यादा बड़ी समस्याएं भी सुलझाने लगेंगे, अंततः आप महत्वपूर्ण आर्थिक समस्याएं भी सुलझाने लगेंगे, जिनका आप पर और दूसरों पर काफी असर हो सकता है। 

सच तो यह है कि आपमें अपने लक्ष्य की राह में खड़ी हर बाधा को पार करने या हर समस्या को सुलझाने की योग्यता है, बशर्ते आप अपने लक्ष्य को पर्याप्त प्रबलता से चाहते हो, आपमें इसी वक्त वह सारी बुद्धि और योग्यता है, जिसकी जरूरत आपको अपनी राह की हर बाधा को पार करने के लिए होगी। 

एलियाहू गोल्डरेट की पुस्तक द गोल में "अड़चनों का सिद्धांत" के अनुसार, आप जो चीज हासिल करना चाहते हैं, उसके और आपके बीच कोई न कोई अड़चन या सीमित करने वाला तत्व मौजूद होता है, जो यह तय करता है कि आप कितनी तेजी से अपनी मंजिल पर पहुंचेंगे। 

किसी भी प्रमुख लक्ष्य को हासिल करने में हमेशा कोई न कोई अड़चन या बाधा होती है, जिसे आपको पार करना होता है, आपका काम है कि आप इसे सटीकता से पहचान लें, और फिर अपनी समूची ऊर्जा इस प्रमुख अड़चन को खत्म करने पर केंद्रित कर ले, इस अड़चन को हटाने या इस सीमित करने वाले घटक से निपटने की योग्यता आपको जितनी तेजी से आगे बढ़ा सकती हैं, उतना शायद कोई दूसरा कदम नहीं कर सकता।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन को समझे,अपने विचारों को उद्देश्य में परिवर्तित करें

जीवन को समझने के लिए आपको पहले अपने आप को समझना होगा तभी आप जीवन को समझ पाएंगे जीवन एक पहेली नुमा है इसे हर कोई नहीं समझ पाता,  लोगों का जीवन चला जाता है और उन्हें यही पता नहीं होता कि हमें करना क्या था हमारा उद्देश्य क्या था हमारे विचार क्या थे हमारे जीवन में क्या परिवर्तन करना था हमारी सोच को कैसे विकसित करना था,  यह सारे बिंदु हैं जो व्यक्ति बिना सोचे ही इस जीवन को व्यतीत करता है और जब आखरी समय आता है तो केवल कुछ व्यक्तियों को ही एहसास होता है कि हमारा जीवन चला गया है कि हमें हमारे जीवन में यह परिवर्तन करने थे,  वही परिवर्तन व्यक्ति अपने बच्चों को रास्ता दिखाने के लिए करता है लेकिन वे परिवर्तन को सही मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं यह तो उनकी आने वाली पीढ़ी को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है,  कि उनकी पीढ़ी कहां तक सक्षम हो पाई है और अपने पिता के उद्देश्य को प्राप्त कर पाने में सक्षम हो पाई है या नहीं, व्यक्ति का जीवन इतना स्पीड से जाता है कि उसके सामने प्रकाश का वेग भी धीमा नजर आता है, व्यक्ति अपना अधिकतर समय बिना सोचे समझे व्यतीत करता है उसकी सोच उसके उद्देश्य से

दौलत मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है

आपका मस्तिष्क असीमित है यह तो आपकी शंकाएं हैं जो आपको सीमित कर रही हैं दौलत किसी मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है इसलिए यदि आप अपना जीवन बदलने को तैयार हैं तो मैं आपका परिचय एक ऐसे माहौल से करवाने जा रहा हूं जो आपके मस्तिष्क को सोचने और आपको ज्यादा अमीर बनाने का अवसर प्रदान करेगा।  अगर आप आगे चलकर अमीर बनना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसके दरमियान 500 से अधिक व्यक्ति कार्यरत हो ऐसा कह सकते हैं कि वह एक इंडस्ट्रियलिस्ट होना चाहिए या एक इन्वेस्टर होना चाहिए उसको यह मालूम होना चाहिए की इन्वेस्टमेंट कैसे किया जाए। जिस प्रकार व अपनी दिमागी क्षमता का इन्वेस्टमेंट करता है उसी प्रकार उसकी पूंजी बढ़ती है यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपनी दिमागी क्षमता का किस प्रकार इन्वेस्टमेंट करें कि उसकी पूंजी बढ़ती रहे तभी वह एक अमीर व्यक्ति की श्रेणी में उपस्थित होने के लिए सक्षम होगा। जब कोई व्यक्ति नौकरी छोड़ कर स्वयं का व्यापार स्थापित करना चाहता है तो इसका एक कारण है कि वह अपनी गरिमा को वापस प्राप्त करना चाहता है अपने अस्तित्व को नया रूप देना चाहता है कि उस पर किसी का अध

जीवन में लक्ष्य कैसे प्राप्त करें।

आज के जीवन में अगर आप कुछ बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन को एक लक्ष्य के रूप में देखना चाहिए, लक्ष्य आपको वह सब कुछ दे सकता है, जो आप पाना चाहते हैं, आपको सिर्फ एक लक्ष्य तय करना है, और उस लक्ष्य पर कार्य करना है, कि आपको उस लक्ष्य को किस तरह हासिल करना है, इसे हासिल करने की आपको योजना बनानी है, और उस योजना पर आपको हर रोज मेहनत करनी है। किसी भी लक्ष्य को हासिल करने की समय सीमा किसी और पर नहीं केवल आप पर निर्भर करती हैं, कि आप उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं, जब आप किसी लक्ष्य को हासिल करने का इरादा बनाते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि जिस इरादे को लेकर आप लक्ष्य को हासिल करने वाले हैं, वह इरादा उस समय तक कमजोर नहीं होना चाहिए जब तक कि आपका लक्ष्य पूर्ण न हो जाए। आपने देखा होगा कि लोग लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जब उस लक्ष्य पर कार्य करने का समय आता है, तो कुछ समय तक तो उस लक्ष्य पर कार्य करते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनका इरादा कमजोर हो जाता है, वे हताश हो जाते हैं तो आप मान के चल सकते हैं कि वे जिंदगी में कुछ भी हासिल करने के लायक नहीं। इस सृष्टि पर उन्हीं लोग